Healthshots Hindi $type=slider$snippet=hide$author=hide$count=3$show=home

Home Made Remedies $type=sticky$snippet=hide$author=hide$count=4$show=home

रीठा-आंवला-शिकाकाई : बालों की समस्‍याओं का रामबाण इलाज है ये आयुर्वेदिक तिकड़ी, जानें कैसे करना है प्रयोग

आयुर्वेद भारतीय चिकित्सा पद्धति का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो आज से नहीं, सदियों से इस्तेमाल होता आ रहा है। इसके फायदे देख कर अब पश्चि...

आयुर्वेद भारतीय चिकित्सा पद्धति का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो आज से नहीं, सदियों से इस्तेमाल होता आ रहा है। इसके फायदे देख कर अब पश्चिमी देशों में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। हो भी क्यों ना, आयुर्वेद ना सिर्फ केमिकल से पूरी तरह मुक्त है, बल्कि इसके कोई साइड इफैक्ट भी नहीं हैं।

यही कारण है कि जब आप बालों की समस्याओं से जूझ रही हों, तो आयुर्वेद ही आपके लिए सबसे कारगर उपाय है। आयुर्वेद की यह तीन हर्ब्‍स आपके बालों के किये अमृत का काम करती हैं। वह तीन हर्ब्‍स हैं- आंवला, रीठा और शिकाकाई। इनका प्रयोग ना सिर्फ आपके बालों को केमिकल युक्त शैम्पू और अन्य प्रोडक्ट से बचाता है, बल्कि ढेरों फायदे भी देता है।

1. आंवला

आंवला अपने हर्बल गुणों के लिये ही जाना जाता है। आंवला एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और विटामिन ए का भंडार है, जो आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।
आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक।

जर्नल ऑफ एथनो फार्माकोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार आंवला बालों को गिरने के लिए जिम्मेदार एंजाइम अल्फा 5 रेडक्टेज को कम करता है। जिससे हेयर फॉल कम होता है। इसके साथ ही आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों पर होने वाले फ्री रेडिकल्स के नुकसान को भी रोकते हैं।

2.रीठा

रीठा बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बाल लंबे और घने बनाता है। रीठा में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती हैं, जो स्कैल्प से खुजली और जलन जैसी समस्याओं को दूर करता है। रीठा एक बेहतरीन कलींजर है जो बालों को साफ करने में शैम्पू जितना ही कारगर है। रीठा से बाल धोने से आप न सिर्फ बालों को शैम्पू के केमिकल से बचा सकती हैं, बल्कि आप बालों को कोमल और मुलायम भी बना सकती हैं।

3. शिकाकाई

शिकाकाई को बालों के लिए बना फल ही कहा जाता है। रीठा की तरह ही शिकाकाई भी बालों को साफ करने में बहुत असरदार है। यह स्कैल्प से बिना प्राकृतिक तेल छीने बालों को साफ करता है। जर्नल ऑफ फार्मेसी एंड फार्मक्यूटिकल साइंस में प्रकाशित स्टडी के अनुसार शिकाकाई बालों का डैमेज करने से रोकने में बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

बालों की सेहत के लिए शिकाकाई से बेहतर कुछ नहीं है। चित्र- शटरस्टॉक।

इन तीनों औषधियों को मिलाकर शैम्पू, तेल या हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

हम बता रहे हैं कुछ तरीके जिससे आप इनके फायदे पा सकती हैं।

1. तैलीय बालों के लिए है फायदेमंद

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आपको उन्हें मैनेज करने में बहुत समस्या आती होगी,हम जानते हैं। ऐसे में आपको बार बार शैम्पू करना पड़ता है और यह बालों को और अधिक डैमेज कर देता है।
आपके बालों के लिए आयुर्वेद ही एकमात्र समाधान है। आंवला, शिकाकाई और रीठा आपके बालों को नुकसान पहुंचाए बिना ही इस अत्यधिक तेल से छुटकारा दिला सकते हैं। अपने एन्टी फंगल गुणों के कारण यह मिश्रण आपके बालों को डैन्ड्रफ और इन्फेक्शन से भी बचाता है।

2. बालों को देता है चमक

अगर लम्बे चमकदार बाल आपका सपना हैं तो आंवला, रीठा, शिकाकाई आपका यह सपना पूरा कर सकते हैं। चूंकि यह बालों को बिना नुकसान पहुचाएं अच्छी तरह साफ करते हैं, बालों में एक स्वस्थ और प्राकृतिक चमक आती है। शिकाकाई बालों को कोमल बनाती है और फ्रिज को दूर करती है।

ये प्राकृतिक औषधि आपके बालों को असमय सफेद होने से भी बचाती है। चित्र : शटरस्‍टॉक
ये प्राकृतिक औषधि आपके बालों को असमय सफेद होने से भी बचाती है। चित्र : शटरस्‍टॉक

3. सफेद होते बालों के लिये है कारगर उपाए

अगर आपके बालों में भी सफेद तार चमकने लगे हैं, तो आप भी आंवला रीठा शिकाकाई को अपना लें। आंवला बालों को काला बनाये रखने में लाभदायक है। यही नहीं, इन तीनों औषधियों का मिश्रण एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिसके कारण यह बालों को सफेद होने से बचाते हैं।
इसके इस्तेमाल का सबसे आसान तरीका है इनका पाउडर ले आएं और उसे तेल और मास्क की तरह उपयोग करें। इस मिश्रण में आप बादाम तेल से लेकर एलोवेरा तक कुछ भी मिला सकती हैं।

यह भी पढ़ें – लंबे और घने बालों की चाह है? तो हम बताते हैं बालों को प्राकृतिक रूप से ग्रो करने के 7 तरीके

The post रीठा-आंवला-शिकाकाई : बालों की समस्‍याओं का रामबाण इलाज है ये आयुर्वेदिक तिकड़ी, जानें कैसे करना है प्रयोग appeared first on Healthshots Hindi.



नाम

Due to Disease and Disease,4,Healthshots Hindi,732,Home Made Remedies,8,Home remedies for beauty,7,
ltr
item
Health Tips, Beauty, Disease Home Remedies, Ayurveda | Zordo Technologies: रीठा-आंवला-शिकाकाई : बालों की समस्‍याओं का रामबाण इलाज है ये आयुर्वेदिक तिकड़ी, जानें कैसे करना है प्रयोग
रीठा-आंवला-शिकाकाई : बालों की समस्‍याओं का रामबाण इलाज है ये आयुर्वेदिक तिकड़ी, जानें कैसे करना है प्रयोग
Health Tips, Beauty, Disease Home Remedies, Ayurveda | Zordo Technologies
https://health.zordo.in/2020/10/blog-post_57.html
https://health.zordo.in/
https://health.zordo.in/
https://health.zordo.in/2020/10/blog-post_57.html
true
8629596640613605656
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS CONTENT IS PREMIUM Please share to unlock Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy